FB Post of 29th March 2021

तुर्की के पुराने शहर आईज़नोई (Aizanoi) मे रोमन काल मे बने Temple of Zeus (133 BC) के मरम्मत का काम चल रहा है जिस मे पता चला कि यह शहर 3,000 BC का है यानी के पॉच हजार साल पुराना शहर है।यहॉ कई पुरानी सभ्यता का पता चल रहा है।

इस शहर मे जर्मन पुरातत्त्ववेत्ता (Archaeologist) 1979-2011 तक खोदाई कर दो हजार साल पहले का Roman baths, a gymnasium, क़ब्रिस्तान और मकान वगैरह देखा है। 2011 के बाद तुर्की की सरकार पुराने धरोहर को मरम्मत कर रही है ताकि अपनी पुरानी धरोहर को बचाया जाये।

निचे तस्वीर मे रोमन समय के आकाश देवता, ग्रीस के भगवानो के भगवान जियस (Zeus) के मंदिर का पिलर है जिस मे लोग घूम रहे हैं और मरम्मत भी हो रहा है।

#दूसरी तसवीर मिस्र के पिरामिड से निकले दुनिया के पहले लकड़ी के शौचालय (Toilet) की है। यह आबनूस (Ebony) की लकड़ी से बना 3,500 साल पुराना है। यह Toilet Base सौ साल पहले तक दुनिया के बादशाह, राजा के यहॉ भी देखा गया है। रानी विक्टोरिया का ब्रिटिश म्यूज़ियम मे रखा है।

———

हम को ताजुब होता है, हमारे प्राचीन देश भारत मे गौतम बूद्ध (563 BC) के कुछ पहले सिंधु सभ्यता का सुराग़ मिलता है मगर उस के पहले का आज तक कुछ न मिला न नज़र आता है। आखिर क्या वजह है?

लगता है डर से हम लोगो ने कुछ खोजा/खोदा नही कि कहीं लोगो को “जन्मभूमि” का सच पता न चल जाये। सुनते हैं पेशावर और गया बहुत पुराना शहर है। पेशावर तो अब मेरा नही रहा मगर बिहार का #गया तो है, उसी को कोड दें। बनारस और अयोध्या तो बहुत कोड़ा गया मगर कोई चीज़ मेरी जानकारी मे 3,000 साल पुराना नही मिली।

नोट: अगर कुछ नही निकला तो मोदी जी का 2019 चुनाव मे बनाया संडास को हम लोग 2019 BC का संडास कहने पर मजबूर हो जाये गे।

Toilet support of 3,500 old, made of Abnoos wood.
Modi laying toilet foundation