THE DAZZLING RISE AND FALL OF #MACRONISM: EUROPE IS DUMPING THE RIGHT-WING LEADERS

पिछले 15 वर्षों में अमेरिका के बराक ओबामा से लेकर फ़्रांस के मैकरोन तथा इंग्लैंड के सुनाक पश्चिमी देशों में दक्षिणपंथी सोंच लेकर आये और यह तीनों ने धुर-दक्षिणपंथी सरकार अपने देश में दिया।

#मैकरोन के सात साल और समाजवादी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद (जिनके अधीन वे अर्थव्यवस्था मंत्री थे) के पांच साल ने दिखा दिया है कि मध्यमार्गी मैकरोन हमेशा अपने को दक्षिणपंथी (Right-Wing) पेश करते रहे जिस का नतीजा हुआ के फ़्रांस मे धुर-दक्षिणपंथी नेता मेरीन ला पेन की पार्टी का उदय हो गया और पिछले महीना उन की पार्टी ने यूरोपीयन यूनियन (EU) का चुनाव जित लिया। Shocked मैकरोन ने संसद भंग कर चुनाव करा दिया।

2022 में, अधिकतर अमीर और दक्षिणपंथी लोगों ने मैकरोन और उनकी पार्टी को वोट दिया और उन की सरकार बनी।

रविवार के फ़्रांस के संसद के दूसरे चरण के चुनाव मे मैकरोनिज़म का अंत हो गया। नये संसद मे फ़्रांस में वाम-पंथी (Left-Wing) पार्टी को सब से ज़्यादा सीट (171-187) और मैकरोन की पार्टी दूसरे नम्बर पर 152-163 मिलने की संभावना है।अब दक्षिणपंथी नेता मैकरोन 2027 तक राष्ट्रपति रहें गें मगर वह अपने अगले तीन साल वाम-पंथी सरकार के आर्थिक, सामाजिक नीति पर चलें गें।

अब फ़्रांस मे वामपंथी सरकार बने गी जिस ने चुनाव मे मैकरोन के पिछले 7 साल के फ़ैसला को उलट कर Retirement Age को फिर 65 से 60 साल करने, मज़दूरों का Minimum Wages बढ़ाने तथा फलस्तीन को मान्यता देना का वादा किया है।

#चार दिन पहले ब्रिटेन के दक्षिणपंथी कंज़र्वेटिव नेता ऋषि सुनक की सरकार को जनता ने हरा दिया और लेबर पार्टी के किएर स्टार्मर ने सरकार बनाई।

Financial Times, London में छपे एक लेख मे सुनाक के मंत्रिमंडल के एक सदस्य ने कहा कि “सुनक की सबसे बड़ी विफलता यह है कि उन्होंने खुद को निम्न-गुणवत्ता वाले लोगों के साथ घेर लिया।बिना किसी निर्णय के बहुत कड़ा नियंत्रण था।” ब्रिटेन में सिर्फ़ 12 प्रतिशत लोगों ने सुनाक के कार्यकाल को सही माना।

मैकरोन और सुनाक के चमत्कारी उदय और पतन के लिए ग़ालिब का एक शेर नज़र है:

“निकलना ख़ुल्द से आदम का सुनते आए हैं लेकिन
बहुत बे-आबरू हो कर तेरे कूचे से हम निकले”

See insights and ads

Boost post